सब्जियों पर निबंध- Essay on Vegetables in Hindi Language

In this article, we are providing information about Vegetables in Hindi- Short Essay on Vegetables in Hindi Language Language. सब्जियों पर निबंध- sabji par nibandh.

सब्जियों पर निबंध- Essay on Vegetables in Hindi Language

सब्जी उन खाद्य जड़ो, तनों या पत्तों को कहा जाता है जिन्हें आँच पर पकाकर खाया जाता है। हरी सब्जियाँ जैसे पालक मेथी, सरसों का साग, सेमफली आदि स्वास्थय के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। आमतौर पर सब्जियों को मसालों और खट्टाई के साथ पकाकर बनाया जाता है लेकिन कुछ हरी सब्जियों को धोकर कच्चा भी खाया जाता है। सब्जियाँ हमारी दिनचर्या का हिस्सा है और हमारे संतुलित आहार में एक अहम भूमिका निभाते हैं। सब्जियाँ खाने से हमें प्रोटीन, विटामीन, आईरन और मिनरलस आदि भरपूर मात्रा में मिलते हैं। सब्जियों को ज्यादा देर तक पकाने पर विटामीन सी नष्ट हो जाता है। हम सब्जियों का सेवन सूप के रूप में भी कर सकते हैं।

पूरे विश्व में 80 से ज्यादा सब्जियाँ पाई जाती है। पुदीना के कुछ पत्ते पेट के दर्द में राहत दिलाते हैं। खीरा, टमाटर, प्याज जैसी सब्जियों का प्रयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है। हर व्यक्ति को सभी सब्जियों को सेवन करना चाहिए। सब्जियों बच्चों, जवान और बुढ़ो सबके लिए ही लाभकारी है और यह हमें ताजगी से भरपुर रखती है। सब्जियों का सेवन हमारे शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है इसलिए हम सबको सभी सब्जियों को अपने भोजन का अंग बनाना चाहिए।

Essay on Tree Plantation in Hindi- वृक्षारोपण पर निबंध

Essay on Mango in Hindi- आम पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों ( Article ) Essay on Vegetables in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *