शिमला पर निबंध- Essay on Shimla in Hindi Language

In this article, we are providing information about Shimla in Hindi. Short Essay on Shimla in Hindi Language. शिमला पर निबंध, Shimla par Nibandh.

शिमला पर निबंध- Essay on Shimla in Hindi Language

शिमला भारत के उतर में स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य की राजधानी है। शिमला की ठंडी जलवायु उसे रहने के लिए बहुत ही अनुकुल बनाती है। शिमला का नाम श्यामल देवी जो कि काली माँ का रूप थी उनके नाम पर रखा गया था। यह अर्धाकार में बसा हुआ है और यहाँ से हिमालय के पहाड़ दिखाई देते हैं। शिमला सोलन, उतर प्रदेश की सीमा से घिरा हुआ है। प्राचीन काल में शिमला में केवल घने जंगल हुआ करते थे लेकिन वहाँ की जलवायु ने ब्रटिशरस को शिमला के शहरीकरण के लिए आकर्षित किया था। पहले शिमला पूर्वी पंजाब की राजधानी हुआ करती थी जिसे बाद में हिमाचल की राजधानी बना दिया गया था।

शिमला को 1846 में ग्रीष्मकालीन राजधानी के नाम से भी जाना जाता था। शिमला पर्यटन का एक मुख्य केंद्र है। यहाँ पर जाखु मंदिर, रिज और माल रॉड मिलकर शिमला के मुख्य केंद्र की स्थापना करते हैं। शिमला में दक्षिण भारत का सबसे बड़ा आईस स्केटिंग रिंक भी है। शिमला के लोगों को शिमलावासी कहकर भी पुकारा जाता है। यहाँ पर लोग बहुत से त्योहार मनाते हैं जिनमें से पाँच दिन तक चलने वाला समर उत्सव प्रसिद्द है। बर्फ पड़ने की वजह से यहाँ के घरों की छतें टीन की बनी होती है। यहाँ के जाखु मंदिर में हनुमान जी की सबसे ऊँची मूर्ति स्थापित है। कहा जाता है कि इस स्थान पर ही हनुमान जी ने संजीवनी बुट्टी ले जाते समय विश्राम किया था । रिज के पास हर साल क्रिसमस से पहले 7 दिन का कार्निवल लगता है। इसके सामने खुला माल रॉड है जहाँ से पहाड़ो का दृश्य बहुत ही सुंदर दिखाई देता है। शिमला में बहुत से शैक्षणिक और शोध संस्थान भी है।

शिमला में हिंदी के अलावा पहाड़ी भाषाएँ भी बोली जाती है। शिमला बहुत ही सुंदर शहर है जहाँ पर प्रति वर्ष बहुत सारे पर्यटक घुमने जाते हैं। यहाँ का मौसम शिमला को सबसे आकर्षक पर्वतीय स्थल बना देते हैं।

# शिमला की यात्रा पर निबंध

Essay on Parvatiya Yatra in Hindi- पर्वतीय यात्रा पर निबंध

Kisi Yatra Ka Varnan

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Shimla in Hindi ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *