कश्मीर पर निबंध- Essay on Kashmir in Hindi

In this article, we are providing information about Kashmir in Hindi- Essay on Kashmir in Hindi. कश्मीर- भारत की सुंदरता. Essay on Kashmir Beauty in Hindi.

कश्मीर पर निबंध- Essay on Kashmir in Hindi

कश्मीर उत्तर भारत में झेलम नदी की घाटी पर स्थित है। कशमीर की सुंदरता देखते ही बनती है इसे दुनिया का स्वर्ग भी कहा जाता है। माना जाता है कि पहले यहाँ पर शिवजी की पत्नी सती रहती थी और चारों तरफ पानी ही पानी हुआ करता था लेकिन वहा पर राक्षस के वद के बाद सारा पानी झेलम नदी के माध्यम से बहा दिया गया और तभी से इसका नाम सतीवर से कश्मीर पड़ा।

कश्मीर हर मौसम में बहुत ही सुंदर दिखाई देता है। इसकी इसी सुंदरता को देखने दुर दुर से लोग आते है। गर्मीयों में यहाँ पर हरियाली देखने को मिलती है तो सर्दीयों में चारों तरफ बर्फ और बर्फ में खेलते लोग। पेड़ो पर लगे लाल लाल सेब बहुत ही अच्छे लगते है। आंतकवाद के समय में भी कश्मीर का बर्फ से ढका हुआ नजारा लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेता है। वहाँ पर जाने वाला हर व्यक्ति यही कहता है कि असली जन्नत को यहीं पर है।

कश्मीर में घुमने के लिए अनेकों पर्यटक स्थल है जैसै गुलमार्ग, सोनमर्ग, पटनाटाप आदि। गुलमर्ग को कश्मीर की जान कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति कश्मीर जाए तो यहाँ पक्का ही जाता है। कश्मीर में वूलर जैसे बहुत से सरोवर है जो इसकी सुंदरता में चार चाँद लगाते है।

कश्मीर में रहने वाले लोगों को कश्मीरी पंडीत कहा जाता है जो कि मांसाहारी भी होते है। उनके खाने के व्यंजन मुख्यतः कबाब आदि होते है। कश्मीर में खाने के बाद मिठाई में फिरनी दी जाती है। कश्मीर के लोग देखने में बहुत ही खुबसुरत होते है। कश्मीर के सेब पूरे भारत में प्रसिद्ध है। अगर कोई भी वहाँ घुमने जाता है तो अखरोट की लकड़ी से बने शौ पीस, पशमीना शाल,केसर,सेब आदि पक्का खरीद कर लाता है।

कश्मीर में आंतकवाद बहुत ही ज्यादा है। आजादी के बाद से कश्मीर भारत का हिस्सा रहा है लेकिन पाकिस्तान उस पर अपना हक जमा रहा है जिसके चलते कश्मीर में हर रोज आंतकवाद के किस्से सुनने को मिलते है।

जम्मु कश्मीर का अपना अलग झंडा है और भारत के सविधान की धारा 370 के तहत कश्मीर का अपना अलग सविधान है। वैसे तो कश्मीर में हिंदु और मुस्लमान मिल जुलकर रहते है लेकिन कई लोग मजहब के नीम पर जिहाद छेड़ देते है। कोई भी गैर कश्मीरी व्यक्ति वहाँ पर जमीन नहीं खरीद सकता। कश्मीर में सबसे ज्यादा केसर की खेती की जाती है। अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो कश्मीर में ही है।

#Kashmir Essay in Hindi

Mere Sapno Ka Bharat Essay

Essay on Parvatiya Yatra in Hindi- पर्वतीय यात्रा पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Kashmir in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *