इंधन बचत पर निबंध- Essay on Fuel Conservation in Hindi

In this aricle we are providing information about Fuel Conservation in Hindi. Essay on Fuel Conservation in Hindi Language. इंधन बचत पर निबंध पर निबंध,  ईंधन सरंक्षण , Save Fuel, indhan bachat essay in hindi.

इंधन बचत पर निबंध- Essay on Fuel Conservation in Hindi

ईंधन एक ऐसा पदार्थ है जो किसी भी रासायनिक प्रिक्रिया से हमें ऊर्जा प्रदान करता है। ईंधन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए बहुत ही उपयोगी है। इनका प्रयोग खाना बनाने, वाहनों में और रेलगाड़ी चलाने में किया जाता है। कोयला, पैट्रोल और डीजल मुख्य रूप से ईंधन के रूप में प्रयोग किए जाते हैं । आज के समय में चिंतन का विषय यह है कि ईंधन की खपत अधिक है जबकि ईंधन हमारे पास केवल सीमित मात्रा में मौजूद है और यदि हम ऐसे ही निरंतर इनका अंधाधुंध प्रयोग करते रहे तो आने वाले समय में ईंधन खत्म हो जाएगा तब उस समय न हीं हमारे पास खाना बनाने के लिए कोयला या एलपीजी गैस होगी और न ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए वाहनों में पैट्रोल या डीजल होगा।

ईंधन की सीमित मात्रा को ध्यान रखते हुए हमें जरूरत है ईंधन सरंक्षण की। कोयला बिजली उत्पादन के लिए भी प्रयोग किया जाता है इसलिए बिजली का सीमीत प्रयोग भी कोयला सरंक्षण में मदद करता है। हमें नीजी वाहनों से स्थान पर सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करना चाहिए जिससे की पैट्रोल और डीजल की खपत कम होगी और वो भविष्य में प्रयोग करने के लिए भी मौजूद होंगे। वाहनों में सीएनजी का प्रयोग करके भी ईंधन को सरंक्षित किया जा सकता है। हमें प्रदुषण का स्तर भी कम करना चाहिए जिससे शेष ईंधन के स्त्रोतों को कोई भी हानि न हो। हमें ईंधनों को इस तरह से प्रयोग करना चाहिए कि आने वाली पीढ़ी भी उनसे वंचित न रहे और न ही उन्हें ईंधन की कमी के कारण महँगे दामों पर इंधन खरीदना पड़े। ईंधन हमारे जीवन के लिए बहुत ही मूल्यवान है और इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। सरकार को भी ईंधन सरंक्षण के लिए सख्त नियम बनाने चाहिए और लोगों को भी उसके प्रति जागरूक करना चाहिए।

ध्वनि प्रदूषण पर निबंध- Noise Pollution Essay in Hindi

Essay on Pollution in Hindi- प्रदूषण पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Fuel Conservation in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *