सादा जीवन उच्च विचार पर निबंध- Essay on Simple Living High Thinking in Hindi

In this article, we are providing information about Simple Living High Thinking in Hindi Language. Essay on Simple Living High Thinking in Hindi Language- सादा जीवन उच्च विचार पर निबंध, Saada jivan ucch vichar Nibandh for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11, 12 students.

सादा जीवन उच्च विचार पर निबंध- Essay on Simple Living High Thinking in Hindi

किसी भी व्यक्ति का जीवन उसके विचारों से और आचरण से ही उच्च बनता है। दुसरों को प्रभावित करने के लिए किए गए कार्य से कभी भी हमारी उच्च विचारधारा नहीं दिखती है। प्राचीन काल से कहा भी जा रहा है कि साधारण जीवन व्यतीत करने के साथ साथ हमें अपनी सोच को भी ऊँचा रखना चाहिए। हमें अपनी इच्छाओं को सीमित करना चाहिए और जिंदगी को आरामदायक बनाना चाहिए। कहा जाता है कि साधारण जीवन उच्च विचार स्वस्थ तन मन का है आधार।

साधारण जीवन जीने वाले व्यक्ति को हमेशा सफलता की प्राप्ती होती है। वह केवल अपने हित में नहीं सोचता अपितु वह अपने आस पास के लोगों और उनके सकारात्मक विकास के विषय में भी सोचता है और लोक दिखावा न करके लोगों की मदद करने की सोचता है। व्यक्ति को अपनी सोच केवल अपनी दिनचर्या तक सीमित नहीं रखनी चाहिए अपितु हमें अपने विचार उच्च रखने चाहिए और संकुचित सोच को नष्ट करना चाहिए।

साधा जीवन व्यतीत करने से हमारा जीवन संतुलित रहता है और हमारे अंदर नियंत्र की भावना का विकास होता है। जब व्यक्ति सामान्य जीवन जीता है तो वह अपने परिवार को समय दे पाता है और उसे खुद को जानने का मौका भी मिलता है जिसमें परम आनंद है। हमें हमारे अमूल्य जीवन को साधारण तरीके से अपने लिए जीना चाहिए न कि लोगों को दिखाने के लिए। हमें अपने विचारों को इतना उच्च बनाना चाहिए कि लोग हमारे विचारों ये प्रभावित हो न कि हमारी धन दौलत और संपत्ति से। हमें दूसरों की मदद करनी चाहिए और अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बीच के अंतर को पहचानना चाहिए। हमें साधारण जीवन शैली को अपनाकर आंतरिक शांति को अनुभव करना चाहिए। यदि हर व्यक्ति ऐसा जीवन व्य्तीत करने की सोचेगा तो ये संपूर्ण विश्व बहुत ही सुंदर बन जाऐगा।

शिष्टाचार पर निबंध- Essay on Good Manners in Hindi

सर्व शिक्षा अभियान पर निबंध- Essay on Sarva Shiksha Abhiyan in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Simple Living High Thinking in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *