आग से सुरक्षा के तरीके पर निबंध- Essay on Fire Safety in Hindi

In this article, we are providing information about Fire Safety in Hindi- आग से सुरक्षा के तरीके पर निबंध- Essay on Fire Safety in Hindi Language

आग से सुरक्षा के तरीके पर निबंध- Essay on Fire Safety in Hindi

अग्नि सुरक्षा अक्समात लगने वाली आग से सुरक्षा के उपायों की जानकारी देती हैं और उससे होने वाले खतरों को कम करती हैं। आग बहुत ही विनाश्कारी होती है जो कि ताप, ऑक्सीजन और ज्वलनशील पदार्थ के एक साथ होने पर हमारी लापरवाही ये लग जाती है और सब कुछ तहस नहस कर देती है जिस वजह से आज के समय में अग्नि सुरक्षा का बहुत महत्व है।

अग्नि से सुरक्षा के लिए बहुत से तरीके अपनाकर हम जान माल की होने वाली हानि से बच सकते हैं। आग लगने की सूचना कम से कम शब्दों में दी जानी चाहिए क्योंकि यदि आप ज्यादा बोलेंगे तो लोग अच्छे से नहीं समझ पाऐंगे। सभी स्थानों पर फायर अलार्म लगे होने चाहिए जो कि आग लगते ही बजने लगे और उससे सभी लोक चौकन्ना हो जाए। आग लगने पर ज्वलनशील पदार्थ को तुरंत आग से दुर करना चाहिए अन्यथा आग फैल सकती है और हानि ज्यादा हो सकती है। आग को ऑक्सीजन की सप्लाई बंद करके भी रोका जा सकता है। आग लगते ही आग को पानी से बुझाना चाहिए लेकिन उससे पहले अग्निश्मक को सूचित कर देना चाहिए। पैट्रोल और डीजल से लगी आग को रेत से बुझाया जा सकता है।

आग यदि कपड़ो में लग जाए तो भागे नहीं क्योंकि उससे आग बढ़ जाएगी। इसलिए ऐसी स्थिति में जमीन पर लेटकर उलट पुलट करें। आग लगने पर कंबल ओढ़ कर बाहर आए। अग्नि सुरक्षा हमें सुरक्षा के विभिन्न उपाय बताता है इसलिए इसकी जानकारी हर बच्चे को उनके माता पिता और शिक्षकों के द्वारा दी जानी चाहिए। हम सबको भी आग के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए बल्कि खुद भी सावधान रहना चाहिए और दुसरों को भी सचेत करना चाहिए। ऐसा करने से हम अपने साथ साथ दुसरे बहुत सारे लोगों की भी जान बचा सकते हैं और साथ ही होने वाले दुसरे नुकसानों से भी बचा जा सकता है।

सड़क सुरक्षा पर निबंध- Road Safety Essay in Hindi

यातायात के नियम पर निबंध- Essay on Traffic Rules in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Fire Safety in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

1 thought on “आग से सुरक्षा के तरीके पर निबंध- Essay on Fire Safety in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.