जलवायु परिवर्तन पर निबंध- Climate Change Essay in Hindi

In this article, we are providing information about Climate Change in Hindi. Climate Change Essay in Hindi. जलवायु परिवर्तन पर निबंध, जलवायु परिवर्तन के कारण और उपाय, Climate Change Meaning Nibandh / Speech of Climate Change, Jalvayu Parivartan in Hindi Nibandh.

जलवायु परिवर्तन पर निबंध- Climate Change Essay in Hindi

जलवायु परिवर्तन का अर्थ है अचानक से प्रकृति में जलवायु में बदलाव होना। जलवायु में बदलाव होने के बाहरी और आंतरिक दोनों ही कारण है। आंतरिक कारण प्राकृतिक होते है जैसे कि भुकंप, तुफान सुनामी आदि। बाहरी कारण मनुष्य की वजह से उत्पन्न प्रदुषण है। मानव निर्मित गरीन हाउस गैस, और कार्बन के सर्जन से भी जलवायु तेजी से बदल रही है।

जलवायु परिवर्तन के कारण-

1. सौर विकिरण — सूर्य की जो किरणें धरती पर पहुँचती है वह हवा आदि के द्वारा अलग अलग भागों में ले जाई जाती है और जलवायु परिवर्तन का एक प्रमुख कारण है।
2. ज्वालामुखी विस्फोट– जब कभी ज्वालामुखी फटता है तब वातावरण में गर्मी बढ़ जाती है।
3. मानव की गतिविधियाँ– मानव अपनी प्रगति की होड़ म निरंतर पर्यायवरण को नुकसान पहुँचाता जा रहा है और प्रदुषण को बढ़ाता जा रहा है। बढ़ते हुए प्रदुषण, वाहनों से निकलने वाले धुएँ , हानिकारक गैस जैसे मिथेन आदि से भी जलवायु परिवर्तित हो रही है।

पर्यायवरण में कार्बन डाई ऑक्साईड की मात्रा बढ़ने की वजह से गर्मी बढ़ती जा रही है। वर्षा का भी कोई समय नहीं है यह कभी भी बो जाती है। वातावरण और महासागर एक साथ मिलकर जलवायु को परिवर्तित करते हैं।

जलवायु परिवर्तन से होने वाली हानियाँ- जलवायु में लगातार बदलाव होने के कारण बहुत से वन्य जीवों को अनुकुल वातावरण नहीं मिल रहा है जिसकी वजह से बहुत सी वन्य प्रजाति लुप्त होती जा रही है। बढ़ती हुई गर्मी से जमी हुई बर्फ और गलेसियर्स पिघलते जा रहे है। फसलों को भी सही वातावरण नहीं मिल रहा जिसकी वजह से उनकी पैदावार भी अच्छी नहीं हो रही है। मनुष्य को भी निरंतर बदलती जलवायु से बहुत सी बिमारियाँ हो रही है। जलवायु के परिवर्तन से पूरा जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बिना मौसम होने वाली बरसात शुद्ध भी नहीं होती और कई बार फसलों के लिए नुकसानदायक भी होती है। बदल रही जलवायु से कहीं पर सुखा है तो कहीं पर बाढ़ आने की संभावनाएँ है।

शोध में पाया गया है कि पीछले दस सालों से जलवायु परिवर्तन में सबसे बड़ा योगदान मानव गतिविधियों का है। हमें पूरे विश्व को सुरक्षित रखने के लिए, वन्य प्रजातियों को लुप्त होने से बचाने के लिए जलवायु को तेजी से परिवर्तित होने से रोकना होगा। आंतरिक बलों को रोकना इतना आसान नहीं है लेकिन हम मनुष्य की गतिविधियों को तो रोक सकते है जिससे कि काफी हद तक जलवायु में होने वाले बदलाव को नियंत्रित किया जा सकता है।

ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध- Essay on Global Warming in Hindi

#Essay on Climate Change in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Climate Change Essay in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.