Blog Meaning in Hindi- ब्लॉग (Blog) क्या है जाने हिंदी में

In this article, we are providing Information- What is Blog in Hindi. Blog Meaning in Hindi & Blogger Meaning in Hindi & What is Blogging.

Blog Meaning in Hindi- ब्लॉग (Blog) क्या है जाने

ब्लोग इंटरनेट की दुनिया में इस्तमाल होने वाला शब्द है। ब्लोग एक ऐसी ओनलाईन जगह है जहाँ पर लोग अपने विचारों को किसी आरटिकल या किसी चितर की मदद से लिखते है और अपने विचीर और गयान को दुसरों तक पहुँचाते है। ब्लोग एक ऐसी वैबसाईट है जिसमें डायरी की तरह लिखा जाता है। ब्लोग वैबलोग का छोटा नाम है। ब्लोग के माध्यम से लोग अपनी सोच को, अपने रोज के कार्यों को, नीजी अनुभव को और ग्यान को दुसरों से सांजा करते है। ब्लोग किसी एक विषय पर भी हो सकते है या फिर अलग अलग विषयों पर भी हो सकते हैं। एक विषय से जुड़े ब्लोग ज्यादातर तकनीकी ग्यान या फिर लोगों के काम से जुड़े होते है जबकि अधिक विषयों में बहुत सी चीजें होती है जैसे कि न्यूज ब्लोग। ब्लोग हमारे लिखने के हुनर को बढ़ावा देता है साथ ही हम इससे पैसे भी कमा सकते है। यह लोगों को अपडेट रखने का एक बहुत ही सहज और सरल माध्यम है। लोग ब्लोग इसलिए लिखते है ताकि वो सभी को अपने विचारों के बारे में बता सकें। ब्लोग राय देने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। ब्लोग में रिडर्स के लिए कमैंट सैक्सन भी होता है जिससे कि वो ब्लोग के लिए कुछ सलाह भी दे सकते है और उससे जुड़े सवाल भी पुछ सकते है। पहले के जमाने में लोग पतरिका आदि लिखते थे पर आज के समय में लोग इंटरनेट पर लिखते है क्योंकि यह सभी लोगों द्वारा इस्तमाल किया जाता है।

बलोगिंग (What is Blogging meaning in Hindi)- ब्लोग में लिखने की प्रकिरिया को ही बलोगिंग कहते है। इसे लिखने के कुछ नियम होते है।

बलोगर (Blogger Meaning in Hindi)- वैबसाईट पर जो लोग बलोग लिखते है उन्हें बलोगर कहते हैं।

बलोंगिग में कोई भी इंसान रातों रात तरक्की नहीं करता। उसके लिए आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए। जितना कंटेट अच्छा होगा उतना ही लोग आपके ब्लोग को पड़ेंगे।

#Meaning of Blog in Hindi

Related Articles-

What is SEO in Hindi- SEO Kya Hota Hai जाने हिंदी में

What is Domain Name in Hindi- डोमेन नाम क्या होता है

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Blog Meaning in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/hindikiguide/public_html/wp-includes/functions.php on line 5219