वाद्य यंत्रों के नाम- Name of Musical Instruments in Hindi & English

In this article we are providing All Name of Musical Instruments in Hindi & English. हिन्दी और इंग्लिश में वाद्य यंत्रों के नाम, Musical Instruments name with images, Musical Instruments name list.

वाद्य यंत्रों के नाम हिन्‍दी और अंग्रेजी मे- Name of Musical Instruments in Hindi & English

संगीत वाद्ययंत्र संगीत ध्वनि को उत्पन्न करते हैं और इन्हीं के कारण संगीत की नई नई धुन बन पाई है। संगीत वाद्ययंत्रों ने संगीत को नई ऊंचाइयां दी है और इनका जन्म मनुष्य की संस्कृति के साथ हुआ था।

Indian musical instruments pictures with names in Hindi आज के समय में हमारे पास बहुत से संगीत वाद्ययंत्र हैं जिनके नाम निम्नलिखित हैं-

1. शहनाई

शहनाई एक लोकप्रिय वाद्ययंत्र है जिसे शास्त्रीय संगीत से लेकर हर तरह के संगीत में प्रयोग किया जाता है। इसके एक सिरे पर दोहरी ईंख होती है तो दूसरे सिरे पर धातु या लकड़ी का टुकड़ा होता है।

2. बांसुरी-

बांसुरी काष्ठ वाद्य परिवार का एक संगीत उपकरण है। यह बिना नरकट वाला उपकरण है जो कि छेद के पार हवा के प्रवाह से ध्वनि उत्पन्न करता है।

3. शंख-

शंख को धर्म का प्रतीक माना जाता है और यह हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। यह सागर के जलचर से बनाया जाता है जो कि ज्यादातर दक्षिणावर्त में बना होता है।

4. गिटार-

गिटार दो प्रकार का होता है। साधारण गिटार में तार के बजाने से ध्वनि उत्पन्न होती है जबकि इलैक्ट्रिक गिटार में विद्युत प्रवर्धन की मदद से ध्वनि उत्पन्न होती है।

5. हारमोनियम-

हारमोनियम की उत्पत्ति युरोप में हुई थी। इसमें हवा का प्रवाह किया जाता है और भिन्न भिन्न चपटी स्वर पटलों को दबाकर अलग अलग सुर की ध्वनियां निकाली जाती है।

# indian musical instruments information in hindi

6. सितार-

सितार सबसे ज्यादा लोकप्रिय संगीत वाद्ययंत्र है जो कि वीणा और इरानी तंबूरा का मिश्रण है।

7. वायलिन-

वायलिन तार वाले वाद्य यंत्रों में सबसे छोटा लेकिन सबसे ऊंचे तारत्व वाला वाद्ययंत्र है। इसका प्रयोग पाश्चात्य संगीत से लेकर हर तरह के संगीत में किया जाता है।

8. ढोलक-

ढोलक भारतीय वाद्ययंत्र है जिसे हाथ या छड़ी से बजाया जाता है। इसे बनाने के लिए आम, शीशम या नीम की लकड़ी का प्रयोग किया जाता है।

9. बैंजो-

बैंजो गिटार के जैसा ही एक वाद्ययंत्र है जिसका आकार गोल और लंबी गर्दन होती है। बैंजो पर चार पांच या छ: तारें होती है जिससे ध्वनि उत्पन्न होती है।

10. नगाड़ा-

नगाड़ा नव वाद्य में से एक है जिसे अक्सर जोड़े में बजाया जाता है। यह ड्रम के आकार का होता है जिसके पिछे का हिस्सा गोलाकार होता है। यह हिंदुओं के सभी संस्कारों में और देवालयों में बजाया जाता है।

11. पियानो-

पियानो को महावाद्य भी कहा जाता है जिसका समय के साथ विकास हुआ है। आरंभिक पियानो में एक ग्रील्ड होता था जिसके तीन तार एक साथ पहिए से टकराने पर ध्वनि उत्पन्न करते थे।

12. वीणा-

वीणा शास्त्री संगीत में प्रयोग होने वाला वाद्ययंत्र है। इसमें चार तार होते हैं जिनकी लंबाई में कोई फर्क नहीं होता है लेकिन ये विभाजित होते हैं।

13. तुरही-

तुरही का महाराष्ट्र में बहुत प्रचार है जिसे मांगलिक कार्यों में बजाया जाता है। चार हाथ लंबी तुरही धातुओं से बनाई जाती है। इसे ज्यादातर पीतल का बनाया जाता है।

# musical instruments names in hindi

14. सरोद-

सरोद शास्त्रिक संगीत से लेकर हर तरह के संगीत में प्रयोग किया जाता है। इसका निचला हिस्सा गोलाकार है। यह पोली लकड़ी का बना तत वाद्य है।

15. घंटी-

घंटी एक कंपनस्वरी तालवाद्य यंत्र है जिसे विशेष धातु से बनाया जाता है। इसका अंदर से आकार खोखले कप की तरह होता है जिसे हथोड़े से मारने पर कंपन होता है और ध्वनि उत्पन्न होती है।

16. डुगडुगी-

डुगडुगी एक छोटा वाद्ययंत्र है जिसे दो शंखनुमा आकारों को जोड़ कर बनाया जाता है। इसके चौड़े मुख पर चमड़ा या खाल तनी हुई होती है।

17. Cymbal सिंबल झाॅॅंझ

18. Horn होर्न सींग

19. Tab टैब छोटा ढोल

20. Bag pipe बैग पाइप मशक बाजा

21. Gong गोंग घंटा

22. Mouth – organ माउथ ऑर्गन बीन बाजा

23. Whistle विस्सल सीटी

24. Tabor – तबला

25. Jew’S Harp – मरचंग, यहूदी सारंगी

26. Tambourine – चंग, खञ्जरी

List of Dry Fruits Names in Hindi

Fruits Name in Hindi & English

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Name of Musical Instruments in Hindi & English ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *