मेला पर निबंध- Mela Essay in Hindi

In this article, we are providing information about mela in hindi language. Mela Essay in Hindi, मेला पर निबंध, essay on Indian fair in hindi

मेला पर निबंध- Mela Essay in Hindi

भारत मेलों का देश है जहाँ पर हर महीने कही न कहीं मेले लगते रहते है। किसी भी स्थान पर बहुत से लोगों का किसी सांस्कृतिक या व्यापारिक कार्य के लिए एकत्रित होना मेला कहलाता है। कुछ मेले धार्मिक कार्यक्रमों के लिए भी लगाए जाते हैं। मेले व्यक्ति को उसकी दैनिक दिनचर्या से राहत दिला कर आनंद प्राप्त करवाते हैं। बच्चों के लिए मेले मनोरंजन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। भारत में सबसे बड़ा मेला कुंभ का मेला लगता है जो कि एक धार्मिक मेला है। व्यापारिक मेले समान, पशु आदि बेचने के लिए लगाए जाते हें। मेले जब भी लगते हैं पूरे वातावरण को खुशी से भर जाते हैं।

कार्यक्रम- मेलों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। बच्चों के मनोरंजन के लिए झुले लगाए जाते है और बहुत सी खिलौनों आदि की दुकाने होती है। जगह जगह पर चाट पापड़ी वाले खड़े होते हैं। कुछ मेलों में जादु का खेल भी दिखाया जाता है। बहुत से खेलों में विजेता को ईनाम भी दिया जाता है। लोग मेलों में जाकर अपने परिवार को साथ समय व्यतीत करते हैं और बहुत सारी मस्ती करते हैं। मेलों में दुर दुर से लोग अपने वहाँ की प्रसिद्ध चीजें बेचने आते हैं। मेलों में कठपुतली का खेल भी दिखाया जाता है।

निष्कर्ष- मेले अपने साथ बहुत सारी खुशियाँ लाते हैं और यह सामुहिक कार्यक्रम है। मेलों की वजह से बहुत से लोगों को धन अर्जित करने का भी मौका मिलता है। मेले में जाने पर हमें बहुत सी नई बातों के बारे में जानने को भी मिलता है और हमारा मनोरंजन भी बहुत अच्छा होता है लेकिन कई बार बहुत से लोग मेलों का फायदा उठाकर आतंकवादी हमले भी करते है और मेलों में अक्सर चोरी की वारदात होती रहती है। मेला आयोजन करने वाली समीति को चाहिए कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाए और मेले में जाने वाले व्यक्तियों को अपने समान का स्वयं ध्यान रखना चाहिए।

# essay on mela in hindi language

Essay on Picnic in Hindi- पिकनिक पर निबंध

Kisi Yatra Ka Varnan in Hindi Essay- किसी यात्रा का वर्णन पर निबंध

Essay on Parvatiya Yatra in Hindi- पर्वतीय यात्रा पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Mela Essay in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *