Birds Name in Hindi & English- हिन्दी और इंग्लिश पक्षियों के नाम

In this article we are providing All Birds Name in Hindi & English. हिन्दी और इंग्लिश में पक्षियों के नाम, Birds name with images, Birds name list.

Birds Name in Hindi & English- हिन्दी और इंग्लिश पक्षियों के नाम

Pakshiyon ke Naam in Hindi पक्षी उड़ने वाले जीव है जिनकी पूरे विश्व में लगभग 47 लाख प्रजातियां पाई जाती है। पक्षी अपने रंगों से सभी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। पक्षियों के दो पैर, दो आंखे, एक चोंच और पंख होते हैं। इनके हल्के वजन के कारण आसमान में ऊंचाई तक उड़ते है। सुबह और शाम को आसमान पक्षियों से भरा होता है और उनकी ध्वनी से आसमान गूंजता है। पक्षी प्रकृति के साथ पूरी तरह से मिलनसार होते हैं। यह जंगलो में, पेड़ों पर, छतों पर घोंसला बनाकर या फिर छत में ही छेद करके रहते हैं।

All birds name list with detail in Hindi- पक्षियों की सूची-

1. गौरेया- Sparrow ( gauraiya bird in English )

गौरैया यूरोप और एशिया महाद्वीप में सफेद और भूरे रंग का पाया जाने वाला नन्हा सा पक्षी है जो कि शहरों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा पाया जाता है।

2. कौआ- Crow ( kaua bird in English )

कौआ काले रंग का होता है जिसकी बोली कठोर होती है और वह पर्यावरण का सफाई कर्मचारी है क्योंकि वह गंदगी खाकर वातावरण को स्वच्छ रखता है।

3. कोयल- Cuckoo ( koyal bird in English )

कोयल की पक्षियों में सबसे मधुर वाणी है और पूरे विश्व में इसकी 120 प्रजाति पाई जाती हैं और यह अंटार्कटिका को छोड़कर पूरे विश्व में मिलती है।

4. कबूतर- Pigeon ( kabutar bird in English )

कबूतर सबसे सुंदर पक्षी है जिसे शांति का प्रतीक भी माना जाता है। भारत में यह स्फेद और स्लेटी रंग में मिलता है।

5. मोर- Peacock ( moor bird in English )

मोर हरे और नीले रंग का बहुत ही खुबसूरत पक्षी होता है जिसका नृत्य बहुत ही मनमोहक होता है। मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी भी है।

6. चील- Eagle ( chill bird in English )

चील श्येन कुल का परिचित पक्षी है जो कि सर्वभक्षी और मुर्दाखोर है। चील लगभग दो फूट लंबी चिड़िया है जिसकी बहुत सी प्रजाति दुनिया भर में पाई जाती है।

7. उल्लू- Owl ( ullu bird in English )

उल्लू अंटार्कटिक को छोड़कर पूरी दुनिया में पाया जाता है और इसे दिन की अपेक्षा रात में स्पष्ट दिखाई देता है। यह अपनी आंखों को 270 डिग्री तक घुमा सकता है।

8. मूर्गा- Cock / Hen ( Murga bird in English )

मूर्गा- मूर्गी घरों या फार्मों में पाला जाने वाला पक्षी है जिसके सिर पर छोटी सी लाल रंग की कलंगी होती है और यह ज्यादा देर तक नहीं उड़ सकता है। मूर्गी प्रतिदिन एक या दो अंडे देती है।

9.बुलबुल- Nightingale ( bulbul bird in English )

बुलबुल मटैले और हल्के पीले रंग का पक्षी है जो कि अमेरिका महाद्वीप को छोड़कर सब जगह पाया जाता है और यह अपने लड़ाकू स्वभाव के कारण पाला जाता है। नर बुलबुल गाता भी है।

10. सारस- Crane ( saras bird in English )

सारस लंबे पैर और लंबी गर्दन वाली चिड़िया है जो कम गहरे पानी में अपना घोंसला बनाती है और मौसम के अनुसार अपने भोजन मे बदलाव करती है। कुछ सारस एक स्थान से दुसरे स्थान पर भ्रमण करते हैं।

11. तोता- Parrot ( Tota bird in English )

तोता हरे रंग का एक नकलची पक्षी है जो कि बहुत ही समझदार होता है और इसे आसानी से पालतु बनाया जा सकता है। तोता अपनी लाल चोंच से भी जाना जाता है।

12. कठफोड़वा- Woodpecker ( kathfodwa bird in English )

कठफोड़वा पक्षी आस्ट्रेलिया और ध्रुवीय क्षेत्रों में नहीं पाया जाता है और इसकी चोंच बहुत ही नुकीली और मजबूत होती है जिससे वह 1 मिनट में पेड़ के तने में 20 बार प्रहार करता है और उस सुराख में ही रहता है। यह पेड़ में रहने वाले कीड़ो और चींटी के अंडो को खाता है।

13. मैना- Myna ( Maina bird in English )

मैना एक सर्वाहारी पक्षी है जो मनुष्यों के आवास स्थान के पास रहती है। यह अपना घोंसला तो बनाती है लेकिन अंडे किसी दूसरे के घोंसले में ही देती है।

14. पपीहा- Common Hawk Cuckoo ( Papiha bird in English )

पपीहा दक्षिण एशिया में बहुतायात में पाया जाने वाला पक्षी है जो आमतौर पर वर्षा और बसंत ऋतु में आम के पेड़ पर बैठकर मधुर स्वर में गाता है। यह कीड़ो को खाने वाला पक्षी है।

15. बतख- Duck ( batak bird in English )

बतख जल में रहता है जिस कारण इसे जलीय पक्षी कहा जाता है और क्वैक क्वैक की आवाज इसकी विशिष्ट पहचान है। बतख शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह की होती है।

16. रामचिरैया- Kingfisher ( Ramchirya bird in English )

रामचिरैया छोटे से लेकर मध्य आकार के रंग बिरंगे पक्षी जातीय समूह है। इनका बड़ा सिर, लंबी चोंच, छोटी टांगे और छोटी दूम होती है। नर और मादा रंग में एक समान होतें है।

17. गिद्ध- Vulture ( Gidh bird in English )

गिद्ध शिकारी पक्षियों के अंतर्गत आने वाला एक मूर्दाखोर पक्षी है जो कत्थई और काले रंग का भारी कद का होता है। इनकी नजरें बहुत ही तेज होती है। कुछ गिद्ध छोटे और सफेद रंग के भी होते है।

18. गुरूड़- humanoid ( Garuda bird in English )

गुरूड़ को पक्षियों का राजा कहा जाता है जो कि चट्टानों और पहाड़ों पर बैठा रहता है। इसकी दृष्टि और गति दोनों ही बहुत तेज होती है और माना जाता है कि यह भगवान विष्णु का वाहन है।

19. शुतुरमुर्ग- Ostrich ( Shuturmurg bird in English )

शुतुरमुर्ग एक पक्षी है जो अपने अधिक वजन के कारण उड़ नहीं पाता है। यह सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी है और इसका अंडा सभी पक्षियों में सबसे बड़ा होता है।

20. बटेर- Quail ( bater bird in English )

बटेर भूमि पर रहने वाला जंगली पक्षी है जो ज्यादा ऊंचाई तक नहीं उड़ सकता है और जमीन पर ही घौंसला बनाता है।

21. चमगादड़- Bat (Chamgadad in English )

22. तीतर- Partridge ( Titar in English )

23. वगुला- Stork ( Vagula in English )

24. हंस- Swan ( Hans in English )

25. बाज- Hawk / Falcon ( Baj in English )

26. चकता Skylark ( Chakta in English )

27. बया- Weaver ( Baya in English )

28. फाख्ता- Dove ( Fakhta in English )

# names of Birds in Hindi # Birds name in English to Hindi # Birds name in Hindi and English with pictures pdf # बर्ड्स नाम # Indian birds pictures with names in Hindi

Fruits Name in Hindi & English

List of Dry Fruits in Hindi ड्राई फ्रूट्स / सूखे मेवे के नाम

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों List of Birds Name in Hindi & English ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *